बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर खाना खाने वाला ये शख्स निकला IAS, स्टूडेंट्स बोले - मजा आ गया

रायपुर/कवर्धा. सरकारी स्कूल (Govt school) के बच्चे पढ़ाई कर रहे थे। तभी अचानक क्लास में शूट-बूट में पहुंचे एक अफसर (IAS) को देखकर बच्चे हैरान रह गए। सभी ने खड़े होकर नमस्कार किया। इसके बाद अफसर (IAS Avnish Kumar Sharan) ने बच्चों से सवाल-जवाब किया। फिर स्कूल परिसर में जमीन पर बैठकर बच्चों के साथ मिड-डे मील (mid-day meal) भोजन किया। भोजन करने के बाद बच्चों को पता चला कि साथ में खाना खाने वाला शख्स कोई और नहीं आइएएस अफसर अवनीश कुमार शरण (Kawardha Collector) है।
छत्तीसग में नए शिक्षा सत्र की शुरूआत हो गई है। बच्चे अब अपने पढ़ाई-लिखाई में जुट गए हैं। ऐसे में सरकार द्वारा चलाई जा रही शिक्षा गुणवत्ता की असलीयत जानने कवर्धा कलेक्टर ने सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। जिले मोहगांव माध्यमिक प्राथमिक स्कूल के बच्चे उस वक्त हैरान रह गए जब कलेक्टर ने उनके साथ जमीन पर बैठकर मिड-डे मील भोजन किया। मिड-डे मिल भोजन करने से पहले कलेक्टर ने मंत्रोउच्चारण किया फिर भोजन करना शुरू किया। कलेक्टर ने दाल, चावल और आलू-मटर की सब्जी और आचार की तारीफ की।

Kawadha collector
इन स्कूलों का किया निरीक्षण
नए शिक्षा सत्र के ठीक दूसरे दिन कलक्टर अवनीश कुमार शरण ने सहसपुर लोहारा विकासखण्ड के के रक्से, निरोधी, बीजा बैरागी, मोहगांव और सिंघनगढ़ के प्राथमिक, माध्यमिक और हायर सेकेंडरी शिक्षण संस्थानों का औचक निरीक्षण किया। कलक्टर ने कहा कि नए शिक्षा सत्र में शिक्षा में गुणात्मक सुधार के साथ-साथ स्कूली बच्चों की सेहत में भी सुधार करने के लिए नई व्यवस्था लागू की है। जिसके तहत अब मध्यान्ह भोजन में बच्चों को सप्ताह में एक दिन अण्डे की सब्जी बनाने को प्रावधान किया है।
लापरवाही के चलते नोटिस थमाया
कलक्टर ने सहसपुर लोहारा विकासखण्ड के रक्से स्कूल के प्राचार्य और तीन शिक्षक प्राचार्य केएल धुर्वे, कमलकांत, हेमन्त साहू और प्रेमलाल रजक को शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। रक्से के शिक्षक कमलकांत और हेमन्त अध्यापन समय मे कार्यालय में मोबाइल से फिल्म देखते मिले। शिक्षक प्रेमलाल रजक कक्षा आठवीं के बच्चों को क्लास में पान खाते हुए अध्यापन कार्य कराते हुए मिले। रक्से के प्राचार्य केएल धुर्वे पर स्कूल में अनुशासन की कमी को देखते हुए उन्हें नोटिस देने के निर्देश दिए। संकुल प्रभारी सुशील जायसवाल को उनके अधिनस्त स्कूलों की स्थिति ठीक नहीं होने पर उन्हें भी नोटिस जारी करने के लिए कहा गया है।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर (IAS Avnish Kumar Sharan) ने स्कूलों में नए प्रवेशी बच्चों की जानकारी ली। सरकार द्वारा नि:शुल्क वितरण किए जाने वाले पुस्तक और स्कूली ड्रेस के वितरण की भी जानकारी ली। शिक्षा विभाग के सहायक संचालक महेन्द्र गुप्ता ने बताया कि इन स्कूलों में राज्य शासन द्वारा छात्रों को वितरण होने वाले गणवेश प्राप्त हो गए हैं। छात्र-छात्राओं को पाठ्यक्रम पुस्तक और स्कूली ड्रेस वितरण किया जा रहा है।

Comments